Niche Marketing क्या है? (What is Niche Marketing?)

 

 नमस्कार दोस्तों फिर से एक और नए इंटरेस्टिंग ब्लॉग में आपका स्वागत है।  तो इस ब्लॉग को भी स्टार्ट करने से पहले मैं वही बोलूंगा जो कि मैं हमेशा से बोलता रहा हूं अगर आप इस ब्लॉग को स्कीप  कर करके पढ़ते हो तो नुकसान आपका है तो सिंपल सी बात है आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए।

 

 तो दोस्तों आज का जो समय है वह काफी ज्यादा एडवांस हो चुका है आज का जो समय है वह बीते हुए समय से काफी ज्यादा आगे बढ़ चुका है आज का जो समय है वह टेक्नोलॉजी से घिरा हुआ है नई-नई तकनीकों से घिरा हुआ है

 

 और आज के समय में इंटरनेट आम बात हो गया है आज सभी के पास इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है।  पहले के समय मैं ऐसा नहीं होता था। पहले के समय कई लोगों  को इंटरनेट के बारे में पता भी नहीं था उस समय इंटरनेट के बारे में बहुत कम लोग ही जानते थे। सिर्फ वही लोग जानते थे जो उस समय पर अमीर थे या जिनके पास इंटरनेट सपोर्ट करने वाला मोबाइल फोन था।

 

 फिर जब धीरे-धीरे नई नई टेक्नोलॉजी और स्मार्टफोन  इंडिया में आए तब जाकर फिर कई लोगों के पास स्मार्टफोन आना स्टार्ट हो गए।  जब लोगों के पास स्मार्टफोन आना शुरू हुआ तब लोग इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत जाने लगे।

 

 पहले के समय में जब लोगों के पास स्मार्टफोन आना स्टार्ट हुआ। तभी लोगों को फिर इंटरनेट की जरूरत लगने लगी।  पहले के समय में लोग पहले इंटरनेट का पैक खरीदने में कतराते थे। और इसलिए कतराते थे कि पहले इंटरनेट बहुत महंगा आता था।

 

 फिर उसके बाद जिओ के सबसे सस्ते इंटरनेट आने के बाद पूरी दुनिया ही चेंज हो गई और आज के टाइम  एक एक इंसान चाहे वह छोटा हो या बड़ा बच्चा हो या  बूढ़ा सबके पास इंटरनेट उपलब्ध है। जिओ की बदौलत

 

 और जब इंटरनेट आया तो लोगों के पास इंटरनेट की मदद से  नए नए अवसर के रास्ते खुल गए। जब इंटरनेट एकदम सस्ते में आया तब फिर इंडिया में कई सारे ऑनलाइन बिजनेस एस का जन्म भी हुआ। कई तरह की ऑनलाइन  काम का खुलासा हुआ नॉर्मल लोगों के लिए

 

 उसी में से एक ब्लॉगिंग भी है देखो अगर यहां तक पढ़ लिए हो तो आगे भी पढ़ लो और इंटरेस्टिंग बताने वाला हूं मैं।

 

मैंने अपने पिछले यूट्यूब वीडियो में और ब्लॉग में मैंने आपको यहां बताया कि ब्लॉग  किस तरह से शुरू कर सकते हैं और किस तरह से डिजाइन कर सकते हैं मैंने आपको यह सिखाया और  आप सब सीख भी गए और आप सब  सीख कर अपना ब्लॉग बना भी लिए और एकदम अच्छे से डिजाइन भी कर लिए।

 

 तो देखा जाए लोग तो लोगों को देखकर मोटिवेट तो हो जाते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए और वह फिर अपना ब्लॉग बना भी लेते हैं और फिर बनाने के बाद जिसको देखकर ब्लॉगिंग शुरू किए रहते हैं उन्हीं को कॉपी करने लगते हैं।

 मतलब वह भी सेम फील्ड में लिखने लगते हैं और फिर वह भी सेम फील्ड में मेहनत करने लगते हैं और फिर वह लगातार दो से तीन महीना उस ब्लॉग  पर काम करते हैं फिर उसके बाद काम करने के बाद उनको रिजल्ट नहीं मिलता है और जब रिजल्ट नहीं मिलता है तो लोग गुस्सा में आकर बंद कर देते हैं  

 

तो दोस्तों यही कारण है ब्लॉगिंग में सक्सेस ना मिलने का।  अगर आप सब ब्लॉगिंग में सक्सेस पाना चाहते हो तो आपको जो है दूसरे को कॉपी  नहीं करना है। और जब आप अपना ब्लॉग स्टार्ट करते हो तो आपको एक Niche सिलेक्ट करना पड़ता  है।

 

 तो अब आप सब सोच रहे होंगे इसका मतलब क्या होता है

 

 NIche का मतलब क्या है

 

 नीच (Niche) का मतलब होता हैएरिया ऑफ़ एक्सपर्टीज (Area Of  Experties) इसका मतलब होता है आप अपने जिस फील्ड में भी एक्सपर्ट हो तो आप अपना उसी फील्ड में ब्लॉगिंग करना शुरू कर दें। जैसे कि एग्जांपल के तौर पर आपको टेक्नोलॉजी में ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप टेक्नोलॉजी के बारे में एकदम अच्छे से लिख सकते हैं और लिख कर लोगों को अपने ब्लॉग के माध्यम से बता सकते हैं। अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में एकदम अच्छे से जानते हो या टेक्नोलॉजी को छोड़कर आप किसी भी फील्ड को एकदम अच्छे से जानते हो और आप उस फील्ड को अपने लिखने की तरीके से लोगों को समझा सकते हो तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हो।

 

 और जब आप अपने ही फील्ड में जब लिखना स्टार्ट करोगे तो आपको उस फील्ड में सक्सेस जरूर मिलेगी। बस आपको यही ध्यान में रखना होता है कि आप दूसरों को कॉपी ना करें आप जो है कि अपना यूनीक कंटेंट खुद बनाएं और उसको लोगों तक प्रोवाइड करवाएं।

 

 उम्मीद है आप इसका मतलब समझ गए होंगे तब मिलते हैं नेक्स्ट टॉपिक पर तब तक के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी जाकर देख सकते हो जहां पर यह का मैंने वीडियो भी बनाया है आप वीडियो देख सकते हो और जाकर आप उस चैनल को सब्सक्राइब भी कर दीजिए यहां पर नीचे मैं वीडियो का लिंक दे दूंगा आप देख सकते हो और सब्सक्राइब कर सकते हो और धन्यवाद पढ़ने के लिए। 

 

Post a Comment

Thank you for your comment.

Previous Post Next Post