तो आज भी इस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग के बारे में। पिछले  ब्लॉग में हमने देखा था ब्लॉगिंग और  ब्लॉग क्या है?  तो मैं इस ब्लॉग में टोटल 8 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताऊंगा।

 

 जिसको आप यूज़ करके अपने मनी मेकिंग ब्लॉग को शुरू कर सकते हो तो चलिए पहले ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के नाम  पढ़ लेते हैं।

 

 टोटल 8 बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म।

 


  •  वर्डप्रेस (Wordpress)
  •  ब्लॉगर (Blogger)
  •  टंबलर (tumbler)
  •  मीडियम (Medium)
  •  कोरा     (Quora)
  •  लाइव  जर्नल (Livejournal)
  •  विबेली (Weebly)
  •  विक्स (Wix)

 

  इनमें से कुछ कुछ प्लेटफार्म फ्री है जहां पर आपको कोई पैसा नहीं इन्वेस्ट करना है और कुछ प्लेटफार्म ऐसा है जहां पर आपको पैसा लगाना पड़ सकता है। तो चलिए जान लेते हैं |

 

 पहले हम बात करेंगे  वर्डप्रेस के बारे में

 

 वर्डप्रेस

 

  वर्डप्रेस क्या है?  वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है और वर्डप्रेस आज के समय में सबसे ज्यादा यूज होने वाला टॉप रेटेड नंबर वन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और वेबसाइट बिल्डिंग प्लेटफार्म है।

 और अगर आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना हो तो आप यहां बना सकते हो लेकिन यह प्लेटफॉर्म फ्री नहीं है यहां पर आपको पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है।

 यहां पर करीबन 6 से 7000 तक का आपको पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है। और मैं आपको बता देता हूं किन किन चीजों के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है पहला तो इसमें जरूरी है एक डोमिन नेम की जहां पर आप अपना पैसा खर्च करते हो। उसके बाद होस्टिंग की फिर उसके बाद आता है थीम इन सब चीजों को मिलाजुला के करीबन से 7000 तक का खर्चा हो जाता है।

 

और यह वर्डप्रेस प्लेटफार्म इतना अच्छा है कि आप यहां से अपना  ब्लॉग को या वेबसाइट को गूगल के नंबर वन पेज पर भी ला सकते हो और वर्डप्रेस यूज करके आप अपने इनकम को बहुत बड़ा सकते हो। और यह प्लेटफार्म सबसे बेस्ट है अगर आप पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो तो वर्डप्रेस सबसे बेस्ट है।

 

 उसके बाद हम  ब्लॉगर की बात करते हैं।

 

 

 ब्लॉगर

 

 तो  देखो यार बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास पैसा नहीं होता है और वह अपने ब्लॉग को स्टार्ट करना चाहते हैं और वह लोग उस  ब्लॉग के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं।  तो यह प्लेटफार्म उन सबके लिए है मैं भी इस प्लेटफार्म को यूज करता हूं और इसके जरिए मैं पैसा कमाता हूं।   तो दोस्तों यह जो ब्लॉगर प्लेटफार्म है वह एकदम फ्री है इसको हर कोई यूज़ कर सकता है आपको अगर इसको अगर वर्डप्रेस कि  साइड जैसा दिखाना हो तो आप इसको दिखा सकते हो अगर आपको थोड़ा बहुत कोडिंग का नॉलेज है तो आप बहुत अच्छे से इसको कस्टमाइज कर सकते हो

 लेकिन इसमें आपको डोमेन नेम होता है वह डॉट कॉम  डॉट इन नहीं मिलता है इसमें आपको सब डोमिन मिलता है जो डोमेन नेम के आगे  blogspot.com लग जाता है।

 इसमें होस्टिंग लेने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह गूगल का सर्विस है और प्रोडक्ट है।

 आप ब्लॉगर के जरिए अपने विचार और ज्ञान बहुत अच्छे से बांट सकते हो और आप नए हो ब्लॉगिंग में तो यह प्लेटफार्म बेस्ट है आपके लिए।

 

अब मैं आप सबको टंबलर मीडियम कोरा लाइव जर्नल के बारे में बताता हूं।

 यह सारे प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री है आप फ्री ली इस पर जाकर अपने विचार और ज्ञान लोगों को बांट सकते हो आपको इन सब में कोई भी डोमेन और होस्टिंग नहीं लेनी पड़ती है यह पब्लिक के लिए बिल्कुल फ्री है।

 

 अब मैं बात करता हूं  विबली और विक्स के बारे में।  यह दोनों सेम वर्डप्रेस के जैसे ही काम करते हैं आपसे यहां पर भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो लेकिन  वर्डप्रेस के जैसे सेम यहां पर भी आपको पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता है डोमेन नेम और होस्टिंग के लिए।

 

 अब बात करते हैं इन 8 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से सबसे बेस्ट कौन सा है

 

 बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

 

 इनमें से वर्डप्रेस और ब्लॉगर ही सबसे बेस्ट है जिनको आप यूज़ करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हो अपने ब्लॉग को और ज्यादा पैसे भी कमा सकते हो लेकिन वर्डप्रेस में तो आसान है ब्लॉगर में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी



                                   Must Watch Our Youtube Video



Post a Comment

Thank you for your comment.

Previous Post Next Post