आप सब का बहुत-बहुत स्वागत है नए ब्लॉग में उम्मीद है कि आपको पिछला वाला ब्लॉक काफी ज्यादा पसंद आया होगा |
तो चलिए अब बिना कोई देर किए हुए अगले ब्लॉक को लिखते हैं और आप सब को यह पढ़कर काफी ज्यादा नॉलेज मिलेगा /
तो आज हम सब इस ब्लॉक में जानेंगे कंटेंट मार्केटिंग (Content marketing) के बारे में /
★तो आइए हम सब देखते हैं कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है ? क्या है ? कंटेंट मार्केटिंग इसको हम इंग्लिश (English) और हिंदी दोनों में देखेंगे ।

■ now let's see ।

★ what is content marketing ?

 

★:- content marketing a type of marketing that involves the creation and sharing of online material (such as videos,blogs and social media post)  that does not promote a brand but is interested to simulate interest in its product or services.
    
                  content marketing is a form of marketing focused on creating, publishing, and distributing content for a targeted audience online it is often used by businesses.
Content marketing divided into four parts first is a video content .
second is a audio content.
Third is a image content .
and fourth is a written content.

★ Types of Content marketing.

1) Video Content :-

                                 Video content is a most effective powerful part of digital marketing and content marketing . Video is one of the most powerful marketing tool . You can share it on your website, on social media , in your email, and your ads, and etc.

2) Audio content :-

                                  Audio content also is a part of content marketing and what's inside in audio contents ? This content is only in audio form .
           audio content include any type of auditory entertainment for marketing collateral such as Podcasts, audiobook, and artificial intelligence( AI Voice assistant) is still or actions audio content can be played through devices like computer speaker, headphones, for smart speaker.

3) Image Content :-

                                   image content search open up many new possibilities for smart photos library ,  research, targeted advertising in activity of media and accessibility for the visually impaired .
        image content you can see so many places just like advertising on Instagram, Facebook, linkdin , and so many places you can see the image contents.

 

4) written Content :-

                                     Written content is also most effective part of content marketing.
Written content in involves blogs, text, newspaper, books, comic , and etc so many places.
You reading the this blogspot. This is also part of the written content.





★ कंटेंट मार्केटिंग क्या है ?

★:-  कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जहां पर लोग कंटेंट बनाते हैं और उसको फिर प्रमोट करते हैं कंटेंट मार्केटिंग जो है वह डिजिटल मार्केटिंग का एक पाठ है तो देखा जाए  content मार्केटिंग में होता क्या है ? कंटेंट मार्केटिंग में ज्यादा  यहां पर लोग बस अपने पोस्ट बनाते हैं उसको सोशल मीडिया और भी कई सारे प्लेटफार्म है जहां पर अपलोड किए जाते हैं लोगों तक पहुंचाए जाते हैं| 

              कंटेंट मार्केटिंग जो है वह चार प्रकार के होते हैं।
पहला है वीडियो कंटेंट।
दूसरा है ऑडियो कंटेंट।
तीसरा है इमेज कंटेंट।
चौथा है रिटेन कंटेंट।


★ कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार ।

1) वीडियो कंटेंट :-

                          वीडियो कंटेंट  काफी ज्यादा महत्वपूर्ण पार्ट है कंटेंट मार्केटिंग का तो देखा जाए वीडियो कंटेंट में होता क्या है ।
वीडियो कंटेंट जो है वह एक वीडियो फॉर्म में होता है।
और आप यह वीडियो कंटेंट जो है हर जगह देख सकते हो जैसे कि यूट्यूब पर ,फेसबुक पर, इंस्टाग्राम पर, लिंक एडियन पर और भी कहीं जगह।
वीडियो कंटेंट में कुछ टॉपिक होती है जो सामने वाला बंदा प्लेन करना चाहता है । समझाना चाहता है ।वीडियो कंटेन का जो सहारा कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां भी लेती है ।कई बड़े-बड़े बिजनेसेस भी लेते हैंवीडियो कंटेंट को जो है एडवरटाइजिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं

२)  ऑडियो कंटेंट :-

                              पहले के टाइम पर देखा जाए तो वीडियो कंटेन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता था लेकिन अब क्या है ऑडियो कंटेन भी जो है आजकल मार्केट में अपनी पकड़ बना रहा है देखा जाए तो ऑडियो कंटेंट में होता क्या है। इस कंटेंट में क्या होता है। बस आवाज रिकॉर्ड की जाती है। आप जो है ऑडियो कंटेंट बहुत जगह सुन सकते हो जैसे कि स्पॉटिफाई , एप्पल पोडक्स्ट, गूगल पोडक्स्ट , और भी कई ऐसे सारे प्लेटफॉर्म है जहां पर आप इस ऑडियो कंटेंट को सुन सकते हो।
आजकल देखा जाए बड़े-बड़े यूट्यूब पर जो है वह भी पोडक्स्ट  बना रहे हैं इसके बाद देखा जाए तो मैं भी जो है पोडक्स्ट  रिकॉर्ड करता हूं आप सबको अगर मेरे पोडक्स्ट सुनने हैं तो यहां नीचे लिंक है।

३) इमेज कंटेंट :-

                         आज के टाइम पर इमेज कंटेंट आपको हर जगह देखने मिल जाएंगे जैसे कि सोशल मीडिया Facebook ,Instagram ,Twitter, linkeidin, और भी कई सारे प्लेटफॉर्म पर आपको यह देखने मिल जाएंगे देखा जाए इमेज कंटेन में होता क्या है एक इमेज होती है उस पर जो सामने वाला बंदा है जो बताना चाहता है वह रिटर्न फॉर्म में होता है / आज की टाइम पर इमेज कंटेंट को हर चीज के लिए यूज किया जाता है जैसे कि एडवरटाइजिंग के लिए / और देखा जाए इमेज कंटेंट जो है डिजिटल मार्केटिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा है और कंटेंट मार्केटिंग का भी /



४)  लिखित कंटेंट :-


                            अब रिटेन कंटेंट की बात किया जाए तो इसमें जो है बहुत सारी चीजें है । जैसे कि इस  के अंदर बहुत सी चीजें लिखित फॉर्म में होती है ।
और आप इसको हर जगह देख सकते हो जैसे की न्यूज़ पेपर , बुक में किताबों में , फिर उसके बाद यह आप जो ब्लॉग पढ़ रहे हो इस ब्लॉग में भी यह भी एक रिटेन फॉर्म पार्ट है रिटेन कंटेंट पार्ट है।  अब इसको बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इस्तेमाल कर रही है इनके जो है न्यूज़पेपर रिटर्न फॉर्म में होते हैं । और देखा जाए तो ब्लॉग बड़ी-बड़ी न्यूज़ की कंपनियों के भी होते हैं।





उम्मीद है आपको यह लिखा हुआ ब्लॉग  काफी ज्यादा पसंद आया होगा । तो दोस्तों आपको बस करना क्या होगा इस ब्लॉग  को फॉलो करना है । और अपने दोस्तों और सभी मित्रों के साथ शेयर करना है ।और फिर उसके बाद मुझे आप सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हो उसके जो लिंक है वहां पर होम पेज पर है और यहां पर भी नीचे दिए हुए हैं सो जाओ जल्दी-जल्दी मुझे फॉलो कर लो हर जगह पर।

4 Comments

Thank you for your comment.

Post a Comment

Thank you for your comment.

Previous Post Next Post